Rolls Royce Success Story In Hindi

| Author Name |-| By Qamar Abrar |

March 23, 2021 

Rolls Royce Success Story In Hindi 

https://www.engineeringlecturer.com

Rolls Royce सायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इस नाम से इस गाड़ी से प्यार न हो, इस कार की डिज़ाइन और इंजन की बेस्ट क्वालिटी की वजह से पूरी दुनिया मे ये फेमस है।

Rolls Royce Success Story In Hindi


आप लोग ये जानते होंगे कि Rolls Royce गाड़ी तो बनाती ही है पर इसके साथ-साथ ये कंपनी aircraft बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है, पर ये जो मोकाम पाया है इस कंपनी ने इसके पीछे बहोत बड़ा राज है।

जिसने इस कंपनी को अपने अकेले दम पर खड़ा किया था वो अपने घर परिवार में सबसे बड़े थे सायद इस वजह से पूरी जिम्मेदारियां उनके कंधों पर आ गई थी।

बचपन मे ही पिता की डेथ हो गई इस वजह से इन्हें अपनी छोटी उम्र में जब बच्चा स्कूल जाता है तब ये टेलीग्राम और news papper बाटा करते थे मतलब इनका सुरुआति दिन बहोत खराब था।

तो सुरु करते है इस Rolls Royce की इस कहानी को।


Rolls Royce Of Founder

वैसे इस कंपनी की सुरुआत दो लोगो ने मिलकर की थी जिनका नाम Frederick Henry Royce और Charles Rolls था, पर इसमे Frederick Henry Royce का सबसे अहम रोल था वो कैसे हम आप को बताते है।


Frederick Henry Royce Birth Place

Frederick Henry Royce का जन्म सन 1863 में Alwalton, England के एक छोटे से गाँव मे हुआ था।

जब ये छोटे थे तकरीबन 9 साल के तो इनके फादर की डेथ हो गई, हलाकी इनका परिवार उतना अमीर नही था पर Frederick को बड़े होने की वजह से पूरे घर की जिम्मेदारी उनके सर पर आ गई और इनका पूरा परिवार लंदन आकर शिफ्ट हो गया।


Ferrari कार के बारे में अगर आप पूरी जानकारी लेना चाहते है तो नीचे वाली link पर click करके पूरी जानकारी ले सकते है।

Ferrari Car Success Story | (in Hindi) |


Frederick को घर का खर्च चलाने के लिए पढ़ाई को छोड़कर टेलीग्राम और NewsPapper बाटना पड़ा था।

जब ये थोड़ा और बड़े हुई तो इनके आंटी की मदत से शहर के थोड़ा दूर एक काम मिला जहाँ Frederick सड़को के ऊपर लाइट्स लगाया करते थे, बीच-बीच मे समय-समय के अनुसार ये अपनी जॉब को अपने काम को बदलते रहते थे, पर आखिर में जब ये अपने शहर लंदन में आये तो उनके पास कुछ सेविंग थी जिसकी मदत से Frederick ने अपनी खुद की कंपनी खोली अपने एक दोस्त के साथ मिलकर जिसका नाम उन्होंने FH Royce and Company रखा और वो जो समय था सन 1884 का।

Rolls Royce Success Story In Hindi


जब ये कंपनी खुली थी तब इसके अंदर बिजली के छोटे-छोटे काम हुआ करते थे जो लाइट्स से जुड़े हुए थे, पर 10 साल बाद जब थोड़ा वक्त बीत गया तब इस कंपनी ने डायनमो और किरन के हुक बनाने लगी और इन्ही सब को देखते हुए Frederick ने अपनी कंपनी को सन 1899 में रजिस्टर करवा लिया।

पर आगे चलकर कंपटीशन इतना बढ़ गया था कि ये कंपनी आगे तक जाते-जाते घाटा होने लगा था जिसकी वजह से Frederick ने इन सारे कामो को छोड़ कर गाड़ी बनाने का फैसला किया।

उस समय बहोत कम ऐसे लोग थे सन 1901 में जो गाड़ी पर काम कर रहे थे पर Frederick ने दो कारो को खरीद कर उसमे कमियों को देखा फिर इन्होंने सन 1904 में अपनी खुद की तीन कार को बनाई और मार्किट में बेचा भी।

अब यही से सुरु होता है Rolls Royce के दूसरे फाउंडर की कहानी।

दरसल Charles Rolls ने Frederick Henry Royce की गाडियो को देखा था और उन्हें बहोत पसंद आई, Charles Rolls के पास उस समय खुद की गाडियो का शो रूम था काफी अमीर परिवार से तालुक रखते थे फिर 1904 में ही Charles Rolls ने Frederick से बोल दिया कि तुम अपनी गाडियो को बनाओ और शो रूम पर रख कर उसको बेच दिया करेंगे मतलब इन दोनों में डील हो गई पर Charles Rolls का कहना था कि जितनी भी गाड़िया बनेगी वो अब सब की सब Rolls Royce के नाम से बनेगी।

Rolls Royce की पहली कार Rolls Royce 10HP थी, इसके बाद से Charles Rolls का बिजनेस वाला दिमाग और Frederick की जबड़ दस्त कार का टेक्निकल नॉलेज दोनों ने मिलकर बिजनेस को बहोत आगे लेकर गये।

फिर आया सन 1907 का जब इन दोनों ने मिलकर एक 6 cylender वाली एक कार बनाई जो लोगो को इतना पसंद आई कि इसे दुनिया की सबसे अच्छी कार का खेताब देने लगे।


Rolls-Royce के body पर किया गया सिर्फ पेंट 45kg का होता है। _ How heavy is the paint on a Rolls-Royce? _ Can a normal person buy Rolls-Royce? _ Rolls-Royce car price _ Rolls-Royce price in India 2021

आप सही सुन रहे है जो Rolls-Royce की गाड़ियों पर पेंट लगा हुआ आप देखते है वो सिर्फ और सिर्फ उसी का ही वजन तकरीबन 45kg से भी ज्येदा होता है।

Rolls-Royce पूरी दुनिया मे फेमस है ऐसा नही की केवल एक दो देशों में, अगर आप कभी Rolls-Royce लेने जायेगे तो वो कंपनी आप को चालीस हजार से भी ज्येदा कलर को आप के पास लाकर दिखा देगी येही नही बल्कि अगर आप अपने पसंद से कोई भी कलर लेकर जाते है तो वो भी उसे आप के हिसाब से कलर कर के देदेगी, जबकि ऐसा कोई भी automobile कंपनी नही करती सिर्फ Rolls-Royce के अलावा।

ये कंपनी अपनी हर एक गाड़ी के ऊपर कलर नही करती बल्कि इनके सारी गाड़ियों के ऊपर पाँच लेयर चढाई जाती है और उसी का ही वो वजन कोई 45 किलो से भी ज्येदा होता है और ये सच भी है।

क्या आप को पता था इससे पहले ये Rolls-Royce का फैक्ट अगर हॉ तो नीचे जरूर कमेंट करे।


Charles Rolls की Deth

Charles Rolls अपने काम के सिलसिले से हवाई जहाज से सन 1910 में कही जा रहे थे और रास्ते ही में इनका एक्सीडेंट हो जाता और उनकी डेथ हो जाती है और तब उनकी उम्र केवल 32 साल से भी कम थी।

Rolls Royce Success Story In Hindi


Rolls Royce ने सिर्फ गाडियो को ही नही बनाया बल्कि aircraft के इंजन को भी बनाना सुरु कर दिया और जिसकी सुरुआत सन 1914 में Eagle इंजन से हुई।

इस कंपनी ने आगे चलकर पूरे योरोप में अपनी 14  नंबर की रैंक भी हासिल की।


Frederick Henry Royce of Deth 

1933 में Frederick Henry Royce की भी मौत हो गई हालांकि इससे पहले इस कंपनी ने बहोत नाम और सोहरत हासिल कर लिए थे जबकि इसी बीच इस कंपनी ने Bentley नाम की एक दूसरी कंपनी को भी खरीद लिया था।


इसका डिमांड इतना ज्येदा बढ़ गया था कि आगे चलकर 80,000 हजार से भी ज्येदा लोगो रोजगार दिया, पर आगे चलकर खराब परिस्थितियों की वजह से इसे बेचना पड़ गया था जीसे उस समय BMW Volkswagen ने खरीद लिया।

तो ये थी Rolls Royce की पूरी कहानी आप को कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर से बताये।


Rejult

जिंदगी में कभी भी हार नही माननी चाहिए जो होता है अच्छे के लिए ही होता है पर जो इंसान कर नही पाता वो होता है इन्तेजार, जो बहोत ज्येदा इम्पोर्टेन्ट होता है।

इस पूरे आर्टिकल में हमने जाना कि Rolls Royce की पूरी जर्नी कैसी रही, उसके फाउंडर कौन-कौन थे, इसकी सुरुआत कैसे हुई और आखिर में कौन लिया।


My Website

इस वेबसाइट के ऊपर ऐसी ही जबड़ दस्त स्टोरी को अपलोड किया जाता है, इसके अलावा यहाँ पर Engineering से रेलेटेड आर्टिकल को भी पब्लिश किया जाता है, अगर आप को किसी भी टॉपिक पे कोई भी आर्टिकल चाहिए हो नीचे जरूर से कमेंट करे।

हमारे आर्टिकल को पढ़ने के शुक्रिया, धन्नय वाद।

                 THANKS

Post a Comment

1 Comments

  1. this was vey ideal blog for autos. if you need to see more , check this site Latest vehicles and bikes

    ReplyDelete